Class 01 Mridang Lesson 02 Greetings
Class 01Unit 1 Chapter 2Greetings
विषय: अंग्रेज़ी
कक्षा: 1
पाठ का शीर्षक: अभिवादन और क्रियाएँ
अवधि: 40 मिनट
उद्देश्य: इस पाठ के अंत तक, छात्रों को निम्नलिखित आना चाहिए:
- सामान्य अंग्रेज़ी अभिवादन समझना और उनका उपयोग करना।
- बालों में कंघी करना, खाना खाना, चलना आदि जैसे बुनियादी क्रिया शब्दों को पहचानना और उनका प्रदर्शन करना।
- चित्रों को संबंधित क्रियाओं से मिलाना।
पाठ का खाका
1. परिचय (5 मिनट)
- अभिवादन गतिविधि:
- छात्रों का अंग्रेज़ी में अभिवादन करें, जैसे "Good Morning" और "Good Afternoon" कहना।
- छात्रों से पूछें कि वे अपनी मातृभाषा में दूसरों का कैसे अभिवादन करते हैं (शिक्षक के लिए निर्देश अनुसार)। उदाहरण: "नमस्ते", "वणक्कम" आदि।
- उन्हें अंग्रेज़ी अभिवादन से परिचित कराएं।
- छात्रों का अंग्रेज़ी में अभिवादन करें, जैसे "Good Morning" और "Good Afternoon" कहना।
- छात्रों से पूछें कि वे अपनी मातृभाषा में दूसरों का कैसे अभिवादन करते हैं (शिक्षक के लिए निर्देश अनुसार)। उदाहरण: "नमस्ते", "वणक्कम" आदि।
- उन्हें अंग्रेज़ी अभिवादन से परिचित कराएं।
2. मुख्य गतिविधि - चलिए पढ़ें (10 मिनट)
- पाठ पढ़ें:
- अभिवादन वाले वाक्य ज़ोर से पढ़ें:
- "जब मैं सुबह किसी से मिलता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Morning’।"
- "जब मैं सोने जाता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Night’।"
- "जब मैं शाम को किसी से मिलता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Evening’।"
- बच्चों से यह वाक्य दोहराने के लिए कहें।
- उन्हें ये वाक्य एक-दूसरे से अभिवादन करते समय उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
- अभिवादन वाले वाक्य ज़ोर से पढ़ें:
- "जब मैं सुबह किसी से मिलता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Morning’।"
- "जब मैं सोने जाता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Night’।"
- "जब मैं शाम को किसी से मिलता हूँ, तो कहता हूँ ‘Good Evening’।"
- बच्चों से यह वाक्य दोहराने के लिए कहें।
- उन्हें ये वाक्य एक-दूसरे से अभिवादन करते समय उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें।
3. क्रिया शब्द (10 मिनट)
- क्रिया शब्दों का परिचय:
- बालों में कंघी करना, खाना खाना, देखना, सुनना, चलना आदि क्रिया शब्दों का परिचय दें।
- निम्नलिखित वाक्य ज़ोर से पढ़ें और इन्हें करके दिखाएँ:
- "मैं अपने बालों में कंघी करता हूँ।"
- "मैं अपना खाना खाता हूँ।"
- "मैं स्कूल जाता हूँ।"
- "मैं घंटी बजने की आवाज़ सुनता हूँ।"
- बच्चों से कहें कि वे इन क्रियाओं को करते हुए वाक्य बोलें।
- बालों में कंघी करना, खाना खाना, देखना, सुनना, चलना आदि क्रिया शब्दों का परिचय दें।
- निम्नलिखित वाक्य ज़ोर से पढ़ें और इन्हें करके दिखाएँ:
- "मैं अपने बालों में कंघी करता हूँ।"
- "मैं अपना खाना खाता हूँ।"
- "मैं स्कूल जाता हूँ।"
- "मैं घंटी बजने की आवाज़ सुनता हूँ।"
- बच्चों से कहें कि वे इन क्रियाओं को करते हुए वाक्य बोलें।
4. चित्र मिलान गतिविधि (10 मिनट)
- गतिविधि:
- छात्रों को चित्रों (कंघी, खाना, स्कूल, घंटी) के साथ एक वर्कशीट दें और उनसे कहें कि वे वाक्यों से मिलाएँ:
- मैं अपने बालों में कंघी करता हूँ।
- मैं अपना खाना खाता हूँ।
- मैं स्कूल जाता हूँ।
- मैं घंटी बजने की आवाज़ सुनता हूँ।
- बच्चों को चित्रों की पहचान करने और क्रियाओं से मिलाने में मदद करें।
- छात्रों को चित्रों (कंघी, खाना, स्कूल, घंटी) के साथ एक वर्कशीट दें और उनसे कहें कि वे वाक्यों से मिलाएँ:
- मैं अपने बालों में कंघी करता हूँ।
- मैं अपना खाना खाता हूँ।
- मैं स्कूल जाता हूँ।
- मैं घंटी बजने की आवाज़ सुनता हूँ।
- बच्चों को चित्रों की पहचान करने और क्रियाओं से मिलाने में मदद करें।
5. पुनरावृत्ति और सुदृढीकरण (5 मिनट)
- समीक्षा प्रश्न:
- सुबह में आप क्या कहते हैं?
- सोने से पहले आप क्या कहते हैं?
- जब आप खाना खाते हैं तो आप क्या करते हैं?
- क्या आप मुझे दिखा सकते हैं कि आप अपने बालों में कंघी कैसे करते हैं?
- सुबह में आप क्या कहते हैं?
- सोने से पहले आप क्या कहते हैं?
- जब आप खाना खाते हैं तो आप क्या करते हैं?
- क्या आप मुझे दिखा सकते हैं कि आप अपने बालों में कंघी कैसे करते हैं?
शिक्षण विधियाँ
- दृश्य अधिगम: अभिवादन और क्रिया शब्दों के साथ फ्लैशकार्ड का उपयोग करें।
- गतिविधि आधारित अधिगम: छात्रों को क्रियाएँ करते हुए शब्दों को सीखने के लिए प्रेरित करें।
- मौखिक अभ्यास: कक्षा में अभिवादन और क्रिया शब्दों की पुनरावृत्ति कराएँ।
मूल्यांकन
- अवलोकन: छात्रों को चित्रों से क्रियाएँ मिलाते और कक्षा में अभिवादन करते हुए देखें।
- मौखिक प्रतिक्रिया: उनकी क्षमता की जाँच करें कि वे अभिवादन बोल सकें और क्रियाओं को संबंधित शब्दों के साथ कर सकें।
आवश्यक सामग्री
- अभिवादन और क्रिया शब्दों के फ्लैशकार्ड।
- चित्र मिलान के लिए वर्कशीट।
- बुनियादी क्रियाओं के लिए कुछ सामग्रियाँ (जैसे खिलौना कंघी, खिलौना खाना)।
यह पाठ योजना सुनिश्चित करती है कि बच्चे बुनियादी अभिवादन और क्रिया शब्दों को सीखें और कक्षा में मज़ेदार तरीके से सक्रिय भागीदारी करें।
Subject: English
Class: 1
Lesson Title: Greetings and Actions
Duration: 40 Minutes
Objective: By the end of this lesson, students should be able to:
- Understand and use common greetings in English.
- Recognize and perform basic action words like combing, eating, walking, etc.
- Match actions with corresponding pictures.
Lesson Outline
1. Introduction (5 Minutes)
- Greetings Warm-up:
- Start by greeting the students in English, using phrases like "Good Morning" and "Good Afternoon."
- Ask the students how they greet others in their mother tongue (as suggested in the teacher's note). Examples: "Namaste," "Vanakkam," etc.
- Familiarize them with English greetings.
- Start by greeting the students in English, using phrases like "Good Morning" and "Good Afternoon."
- Ask the students how they greet others in their mother tongue (as suggested in the teacher's note). Examples: "Namaste," "Vanakkam," etc.
- Familiarize them with English greetings.
2. Main Activity - Let Us Read (10 Minutes)
- Read Aloud:
- Read the sentences about greetings aloud:
- "When I meet someone in the morning, I say ‘Good morning.’"
- "When I go to bed, I say ‘Good night.’"
- "When I meet someone in the evening, I say ‘Good evening.’"
- Ask the children to repeat after you.
- Encourage them to use these phrases when greeting each other.
- Read the sentences about greetings aloud:
- "When I meet someone in the morning, I say ‘Good morning.’"
- "When I go to bed, I say ‘Good night.’"
- "When I meet someone in the evening, I say ‘Good evening.’"
- Ask the children to repeat after you.
- Encourage them to use these phrases when greeting each other.
3. Action Words (10 Minutes)
- Introducing Action Words:
- Introduce action words like combing, eating, seeing, hearing, walking.
- Read the following sentences aloud and act them out:
- "I comb my hair."
- "I eat my food."
- "I walk to school."
- "I hear the bell ring."
- Ask the children to mimic these actions while saying the sentences.
- Introduce action words like combing, eating, seeing, hearing, walking.
- Read the following sentences aloud and act them out:
- "I comb my hair."
- "I eat my food."
- "I walk to school."
- "I hear the bell ring."
- Ask the children to mimic these actions while saying the sentences.
4. Picture Matching Activity (10 Minutes)
- Activity:
- Distribute a worksheet with pictures (comb, food, school, bell) and ask students to match them with the corresponding sentences:
- I comb my hair.
- I eat my food.
- I walk to school.
- I hear the bell ring.
- Assist children in identifying the pictures and matching them with actions.
- Distribute a worksheet with pictures (comb, food, school, bell) and ask students to match them with the corresponding sentences:
- I comb my hair.
- I eat my food.
- I walk to school.
- I hear the bell ring.
- Assist children in identifying the pictures and matching them with actions.
5. Recap and Reinforcement (5 Minutes)
- Review Questions:
- What do you say in the morning?
- What do you say before going to bed?
- What action do you do when you eat?
- Can you show me how you comb your hair?
- What do you say in the morning?
- What do you say before going to bed?
- What action do you do when you eat?
- Can you show me how you comb your hair?
Teaching Methods
- Visual Learning: Use flashcards with greetings and action words.
- Kinesthetic Learning: Encourage students to perform the actions while learning the words.
- Oral Practice: Engage the class in repetition and recitation of the phrases.
Assessment
- Observation: Watch as the students match actions with pictures and use greetings in class.
- Oral Responses: Check their ability to recite greetings and perform actions with corresponding words.
Materials Needed
- Flashcards with greetings and action words.
- Worksheets for picture matching.
- Any props for role-playing basic actions (e.g., a toy comb, a toy food item).
This plan ensures that students grasp basic greetings and action words while making the class interactive and fun.
Let us read (लेट अस रीड) आइए पढ़ते हैं
व्हेन आई मीट समवन इन द आफ्टरनून, आई से 'गुड आफ्टरनून'।
I comb my hair.
आई कोम्ब माय हेयर।
मैं अपने बाल संवारता हूँ।
I see my teacher.
आई सी माय टीचर।
मैं अपने शिक्षक को देखता हूँ।
I eat my food.
आई ईट माय फूड।
मैं अपना खाना खाता हूँ।
I hear the bell ring.
आई हीयर द बेल रिंग।
मैं घण्टी बजती हूँ।
I walk to school.
आई वॉक टू स्कूल।
मैं स्कूल चलता हूँ।
I play football.
आई प्ले फुटबॉल।
मैं फुटबॉल खेलता हूँ।










Comments
Post a Comment